oh my rajasthan! logo
 

देश की सबसे बड़ी 'ई-लाइब्रेरी' तैयार, सीएम राजे करेंगी उद्घाटन

देश की पांचवी और राजस्थान की पहली ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्राजोग 1 अप्रेल को करेंगे।

Scroll down for more.!

rajasthan law e-library high court

राजस्थान की पहली लॉ ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन 1 अप्रेल को

राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर पीठ में देश की सबसे बड़ी "लॉ ई-लाइब्रेरी" बनकर तैयार है। करोड़ों की लागत से बनकर तैयार हुई है यह ई-लाइब्रेरी प्रदेश की पहली व देश की पांचवीं ई-लाइब्रेरी है। इससे पहले रोहिणी जिला न्यायालय दिल्ली, लखनऊ हाईकोर्ट, ज्यूडिशियल ट्रैनिंग रिसर्च इंसीट्यूट लखनऊ व बीसीआई दिल्ली के ऑफिस में इस तरह की ई-लाइब्रेरी संचालित है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्राजोग 1 अप्रेल को करेंगे।

प्रदेश के अधिवक्ताओं का ई-लाइब्रेरी का सपना अब पूरा हो गया है। करीब सालभर पहले जिस ई-लाइब्रेरी की कल्पना की गई थी वह अब साकार हो चुकी है। प्रदेश की पहली व देश की यह पांचवी ई-लाइब्रेरी है। इससे पहले रोहिणी जिला न्यायालय दिल्ली, लखनऊ हाईकोर्ट, ज्यूडिशियल ट्रैनिंग रिसर्च इंसीट्यूट लखनऊ व बीसीआई दिल्ली के ऑफिस में इस तरह की ई-लाइब्रेरी संचालित है लेकिन जयपुर में बनी यह ई-लाइब्रेरी इनमें सबसे बड़ी व आधुनिक है।

हाईकोर्ट में बनी इस ई-लाइब्रेरी को ऑल इंडिया रिपोर्टर प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। देश में पहले से संचालित चारों ई-लाइब्रेरी को भी एआईआर ने ही अधिवक्ताओं के लिए डवलप किया है लेकिन, कंपनी का दावा है कि जयपुर में बनी यह ई-लाइब्रेरी उन सबसे बेहतर व मॉर्डन है। करीब साढ़े 7 हज़ार स्कवायर फीट में यह लाइब्रेरी बनी है। 1914 से लेकर अब तक प्रीलि काउंसिल, सुप्रीम कोर्ट व देश के सभी हाई कोर्ट्स के जज़मेंट सहित कानून की सभी किताबें सब्जेक्टवाइज उपलब्ध रहेगी। ये सभी सामग्री ऑफलाइन व ऑनलाइन रहेगी।

स्त्रोत: न्यूज़18

Tags

See Also

News

rajasthan tourist diaries

सुर्खियां

rajasthan tourist diaries
Contact Us
Oh My Rajasthan !
:
Maroon Door Communications Private Limited,
520-522, North Block, Tower-2,
World Trade Park,
Jaipur, Rajasthan,
India 302017
:
0141 - 2728866
Quick Links
Follow Us
oh my rajasthan! instagram
Get In Touch

Copyright Oh My Rajasthan 2016