oh my rajasthan! logo
 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ जैम्स एंड ज्वैलरी को मिली प्रोविजनल एफिलिएशन

जुलाई 2018 से बैचलर एवं मास्टर डिग्री प्रोग्राम आरम्भ करने के लिए राजस्थान आईएलडी स्किल्स यूनिवर्सिटी ने प्रदान की प्रोविजनल एफिलिएशन

Scroll down for more.!

आईआईजीजेजे को आरआईएसयू ने प्रदान की प्रोविजनल एफिलिएशन

आईआईजीजेजे को आरआईएसयू ने प्रदान की प्रोविजनल एफिलिएशन

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ जैम्स एंड ज्वैलरी, जयपुर (आईआईजीजेजे) में जुलाई 2018 से बैचलर एवं मास्टर डिग्री प्रोग्राम आरम्भ करने के लिए राजस्थान स्टेट स्किल यूनिवर्सिटी (आरआईएसयू) के वाइस चांसलर, डॉ. ललित के. पंवार (आईएएस (आर)) द्वारा आईआईजीजेजे के चेयरमेन, राजीव जैन को हाल ही में प्रोविजनल एफिलिएशन प्रदान की गई है। इस अवसर पर जैम्स एवं ज्वैलरी क्षेत्र के अनेक प्रतिष्ठित व्यक्ति भी उपस्थित थे।

वाइस चांसलर, डॉ. पंवार ने इंस्टीट्यूट के सभी निदेशकों एवं टीम को बधाई दी और इस उद्योग की प्रसिद्ध हस्तियों के साथ अपना दृष्टिकोण सांझा करते हुए कहा कि इस एफिलिएशन के साथ आईआईजीजेजे को जैम्स एवं ज्वैलरी शिक्षा का वर्ल्ड लीडर बनने की दिषा में आगे बढ़ना चाहिए। आईआईजीजेजे की क्षमताओं को बढ़ाने में आरआईएसयू द्वारा हरसंभव मदद की जाएगी। डॉ. पंवार ने आगे कहा कि सभी विद्यार्थियों के वर्टिकल कॅरिअर मूवमेंट के लिए आईआईजीजेजे द्वारा जल्द ही पीएचडी प्रोग्राम शुरू किए जाने चाहिए।प्रोविजनल एफिलिएशन प्रदान करने के लिए आईआईजीजेजे के चेयरमेन, राजीव जैन ने आरआईएसयू के वाइस चांसलर को कृतज्ञता व्यक्त की।

जैन ने कहा कि यह सम्बद्धता इंस्टीट्यूट की भविष्य की सफलता की नींव रखेगी। आईआईजीजेजे के मानद सचिव, सुधीर कासलीवाल ने इस एफिलिएशन को आईआईजीजेजे के इतिहास में अत्यंत महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा कि यह एफिलिएशन इस उद्योग की सफलता और नए सर्विस युग की शुरूआत का प्रतीक होगी। आईआईजीजेजे के प्रिंसिपल, प्रो. धीरज कुमार ने जानकारी दी कि जैम्स एवं ज्वैलरी शिक्षा के इतिहास में पहली बार बैचलर एवं मास्टर डिग्री स्तर पर निम्न छह प्रोग्राम शुरू किए जा रहे हैं। इस एफिलिएशन के तहत आईआईजीजेजे कैम्पस में जुलाई-2018 से इनकी शुरूआत की जाएगी। ये सभी प्रोग्राम नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के अंतर्गत हैं।

राजस्थान आईएलडी स्किल्स यूनिवर्सिटी (आरआईएसयू) सामान्य यूनिवर्सिटी के समान नहीं है, बल्कि यूनिवर्सिटी विद ए डिफरेंस है। यह राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई प्रथम फंक्शनल स्किल यूनिवर्सिटी है। यूनिवर्सिटी ऐसे इनोवेटिव स्किल आधारित रोजगारोन्मुखी प्रोग्राम शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्हें आमतौर पर अन्य यूनिवर्सिटीज द्वारा अपनी नीतियों एवं फ्रेमवर्क की वजह से शुरू नहीं किया जाता।

आईआईजीजेजे जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल तथा भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की परियोजना है, जिसे राजस्थान सरकार का भी सहयोग प्राप्त है। यह जैम्स एवं ज्वैलरी क्षेत्र का एक अग्रणी संस्थान है, जिसका डिजाइन, टेक्नोलॉजी एवं मैनेजमेंट पर विशेष फोकस है। यह एक गैर-लाभकारी संगठन है जो पूर्णतया जैम्स एवं ज्वैलरी क्षेत्र की शिक्षा एवं प्रशिक्षण में उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्ध है।

जयपुर के प्रसिद्ध ज्वैलर्स एवं काउंसिल द्वारा जनहित के लिए इस संस्थान को प्रायोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई है, जो वर्तमान में भव्यता एवं सौंदर्यता का एक महत्वपूर्ण स्थल बन चुका है। आईआईजीजेजे को जैम्स एंड ज्वैलरी स्किल काउंसिल ऑफ़ इंडिया की ओर से भी नेशनल सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस के रूप में सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2009 में अपनी स्थापना से अब तक इंस्टीट्यूट की ओर से 9700 से अधिक स्टूडेंटस को विभिन्न अल्पकालीन एवं दीर्घकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित किया जा चुका है। आईआईजीजेजे एनएसडीसी का एक प्रतिष्ठित ट्रेनिंग पार्टनर भी है।

स्त्रोत: जनप्रहरी

Tags

See Also

News

rajasthan tourist diaries

सुर्खियां

rajasthan tourist diaries
Contact Us
Oh My Rajasthan !
:
Maroon Door Communications Private Limited,
520-522, North Block, Tower-2,
World Trade Park,
Jaipur, Rajasthan,
India 302017
:
0141 - 2728866
Quick Links
Follow Us
oh my rajasthan! instagram
Get In Touch

Copyright Oh My Rajasthan 2016